हमेशा कुछ रोज़मर्रा की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है या भारी दवा नहीं ली जा सकती है। साथ ही आप अपनी रसोई में इन सभी समस्याओं का समाधान पाएंगे। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लौंग कैसे रोजमर्रा की समस्याओं में फायदा पहुंचा सकती है। लौंग, जिसे कई सालों से मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, औषधीय गुणों का एक समृद्ध खजाना है।

आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदों के बारे में। प्रोटीन, लोहा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड लंबे समय में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आम खांसी से लेकर सर्दी तक कई समस्याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। लौंग का तेल पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है पाचन, गैस, कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदे पीने से काफी राहत मिलेगी। सर्दी और खांसी के दौरान पूरे लौंग को मुंह में रखने से जुकाम और गले की खराश में काफी राहत मिलती है। ज्यादातर लोगों की सांसें खराब होती हैं।

ऐसे लोगों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। लौंग को रोज सुबह 40 से 45 दिनों तक मुंह में रखने से यह समस्या खत्म हो सकती है। चेहरे पर मुंहासे या डार्क स्किन की मरम्मत के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को फेस पैक के साथ या काबुली चने के मिश्रण से लगाया जा सकता है। लेकिन केवल लौंग पाउडर को कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।

Related News