आपने आज तक कई अजीब जगहों के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको भारत के एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की जरूरत होती है। अगर आप इस स्टेशन पर बिना वीजा के पकडे गए तो आपके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है। यहाँ पर बिना पाकिस्तानी वीजा के जाना गैरकानूनी है। इसी स्टेशन देश की वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। साथ ही झंडी दिखाने के लिए यात्रियों की भी अनुमति ली जाती है।

कड़ी सुरक्षा के घेरे में रहता है स्टेशन
इस स्टेशन पर सुरक्षा भी बहुत कड़ी होती है। ये रेलवे स्टेशन 24 घंटे त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहता है। इतना ही नहीं इस रेलवे स्टेशन पर 24 खुफिया व सुरक्षा एजेंसी भी इस पर अपनी निगरानी बनाए रखती हैं। अगर यहाँ पर किसी के पास पाकिस्तान का वीजा ना हो तो उसके खिलाफ 14 फोरेन एक्ट के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है।

इस रेलवे स्टेशन पर कुलियों का जाना मना है। इतना ही नहीं स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं। वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं और खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे। इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में है।

Related News