मुजफ्फरपुर। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर एक बार फिर सब्सिडी शुरू हो गई है। साथ ही इसकी राशि भी लोगों के खातों में भेजने शुरू कर दी गई है. जिससे लोगों को काफी राहत मिली है।

वहीं रुकात्रा सिलेंडर की राशि ग्राहकों के खातों में अलग-अलग पहुंचती है, जिस से वे भी भ्रमित हो रहे हैं। किसी के खाते में ज्यादा तो किसी के खाते में कम रकम, लेकिन लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि आखिर यह अंतर क्यों हुआ है?

दरअसल, अगस्त माह से गैस सब्सिडी नहीं मिल रही थी। जिसकी शिकायत लोग अपने शहर की गैस एजेंसियों से भी कर रहे थे। वहीं जब सब्सिडी उनके खातों में पहुंची तो उनके होश उड़ गए। क्योंकि किसी के खाते में 79.26 रुपये और किसी के खाते में 158.52 या 237.78 रुपये आए हैं।

जिस पर गैस एजेंसियों का कहना है कि ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है. साथ ही बताया कि पहले इस बारे में शिकायतें मिल रही थीं, लेकिन अब शिकायतें नहीं आ रही हैं। वहीं बताया गया कि लोगों को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है।

इस मामले पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के एरिया मैनेजर राहुल दीक्षित ने कहा कि सब्सिडी की राशि में कोई अंतर नहीं हो सकता। लोगों को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है। जो तकनीकी कारणों से अगस्त से खातों में नहीं जा रहे थे।

साथ ही बताया कि इस दौरान उपभोक्ताओं ने जितने सिलेंडर का इस्तेमाल किया होगा, उसके हिसाब से राशि जोड़कर खातों में भेजी जा रही है। इस दौरान जिन लोगों ने ज्यादा सिलेंडर इस्तेमाल किए हैं, उन्हें ज्यादा भेजा गया है और जिन्होंने अपने हिसाब से कम किया है, उन्हें राशि भेज दी गई है। साथ ही बताया कि जिन लोगों ने इस साल पूरे 12 सिलेंडर का इस्तेमाल किया होगा उन्हें सब्सिडी की राशि नहीं मिलेगी।

Related News