हांगकांग विश्वविद्यालय के मेडिसिन फैकल्टी के विशेषज्ञों द्वारा इस सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोविड -19 का ओमाइक्रोन रूप मानव वायुमार्ग में डेल्टा की तुलना में 70 गुना तेजी से प्रतिकृति करता है, फिर भी फेफड़ों में संक्रमण मूल वायरल की तुलना में कम गंभीर प्रतीत होता है। तनाव।

डॉ. माइकल चान ची-वाई और उनके सहयोगियों ने पाया कि संक्रमण के 24 घंटे बाद, संस्करण ब्रोन्कस में अधिक तेज़ी से दोहराता है, जो श्वासनली को फेफड़ों से जोड़ता है। हालांकि, शोधकर्ताओं के अनुसार, यह मानव फेफड़े के ऊतकों में दस गुना से अधिक धीमी गति से प्रजनन करता है।



अध्ययन वर्तमान में सहकर्मी मूल्यांकन के दौर से गुजर रहा है। महामारी की तात्कालिकता के कारण, सहकर्मी समीक्षा किए जाने से पहले शोधकर्ता अपने निष्कर्षों को प्रचारित कर रहे हैं।

अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, वायुमार्ग में ओमाइक्रोन की तीव्र प्रतिकृति यह बता सकती है कि यह वायरस के पूर्व रूपों की तुलना में जल्दी क्यों फैलता है, लेकिन फेफड़ों में कम संक्रमण यह संकेत दे सकता है कि यह कम गंभीर बीमारी पैदा करता है।

चान ने एक बयान में कहा, "यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लोगों में बीमारी की गंभीरता न केवल वायरस की प्रतिकृति से बल्कि संक्रमण के लिए मेजबान की प्रतिरक्षात्मक प्रतिक्रिया से भी तय होती है।" भले ही फेफड़ों का संक्रमण हल्का दिखाई दे रहा हो, चान ने आगाह किया कि ओमाइक्रोन जैसा अत्यधिक संक्रामक वायरस केवल बहुत तेजी से फैलने से अधिक गंभीर बीमारी और मृत्यु दर का कारण बन सकता है।

Related News