एक क्रांतिकारी नए मोतियाबिंद उपचार ने प्रयोगशाला परीक्षणों में असाधारण रूप से अनुकूल परिणाम दिखाए, जिससे यह उम्मीद जगी कि बीमारी, जिसका वर्तमान में केवल शल्य चिकित्सा से इलाज किया जा सकता है, का जल्द ही दवाओं के साथ इलाज किया जाएगा।

आंख के लेंस का मोतियाबिंद एक बादल है जो समय के साथ होता है और दृष्टि की गुणवत्ता को कम करता है। लेंस में प्रोटीन के एक अव्यवस्था के कारण होता है, जो प्रोटीन के गुच्छों को विकसित करने, प्रकाश को बिखेरने और रेटिना में संचरण को कम करने का कारण बनता है। लाखों लोग दुनिया भर में मोतियाबिंद से पीड़ित हैं, जो दृष्टि हानि और अंधापन का कारण बनते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ब्रिटेन में एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा एक ऑक्सीस्टेरॉल अणु पर उन्नत ऑप्टिकल प्रयोग, जिसे मोतियाबिंद विरोधी दवा के रूप में प्रस्तुत किया गया था, किया गया है। प्रयोगशाला परीक्षणों में, ऑक्सीस्टेरॉल यौगिक VP1-001 के साथ उपचार ने 61% लेंसों में अपवर्तक सूचकांक प्रोफाइल में सुधार किया, जो उच्च फोकस करने की क्षमता को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण ऑप्टिकल विशेषता है।

लेंस के प्रोटीन संगठन की मरम्मत की जा रही है, जिससे लेंस को अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। यह 46% मामलों में लेंस की अस्पष्टता में कमी द्वारा समर्थित था।

पहले मोतियाबिंद विरोधी दवा के रूप में अनुशंसित किया गया था, लेकिन लेंस ऑप्टिक्स पर कभी परीक्षण नहीं किया गया था। यह दुनिया का अपनी तरह का पहला अध्ययन है" प्रोफेसर बारबरा पियर्सियोनेक, एआरयू के उप डीन (अनुसंधान और नवाचार), ने कहा।

Related News