कठोर पानी के कारण नल, शॉवर, सिंक पर परतें जमा हो जाती हैं और इससे समय के साथ बाथरूम की टाइलों पर बदसूरत दाग लग जाते हैं। बाथरूम की टाइलों पर भूरे रंग के धब्बे न सिर्फ आपके बाथरूम की खूबसूरती को छीन लेते हैं बल्कि इन्हें हटाना भी मुश्किल होता है। हर दिन बाथरूम में बहुत सारा पानी जमा हो जाता है। आप सफाई उत्पादों का उपयोग कितना भी महंगा क्यों न करें, इन दागों को हटाना लगभग असंभव है। आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

बेकिंग सोडा - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बाथरूम की टाइलों पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा डालें, फिर एक गिले स्पंज की मदद से बेकिंग सोडा लें और अपने बाथरूम की टाइलों को साफ करें. सफाई के बाद अपने बाथरूम की टाइलों को गर्म पानी से धो लें।

सिरका- बाथरूम की टाइलों को साफ करने के लिए सबसे पहले सिरका और पानी को एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल की मदद से अपनी टाइलों पर स्प्रे करें। अब अपनी टाइलों को कुछ देर ऐसे ही रहने दें, फिर अपनी टाइलों को ब्रश की मदद से रगड़ कर साफ कर लें।

नमक - एक साफ कपड़े पर नमक छिड़कें, फिर उस कपड़े से अपने बाथरूम की टाइलें साफ करें। अब आप अपनी टाइल्स को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और अगली सुबह उठकर टाइल्स को पानी से साफ कर लें।

नींबू- बता दे की, बाथरूम की टाइलों को स्वस्थ और साफ बनाने के लिए नींबू का रस एकदम सही है। यह एसिडिक नेचर का होता है, जो बाथरूम की टाइलों को आसानी से साफ कर देता है। आप चाहें तो बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर अपने टाइल्स को साफ कर सकते हैं।

नमक और नींबू का घोल - अपने बाथरूम को साफ करने के लिए सबसे पहले नमक और नींबू का घोल बना लें। अब इसे अपने बाथरूम में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद अपने बाथरूम की टाइलों को ब्रश की मदद से अच्छे से रगड़ कर साफ कर लें। सफाई के बाद अपने बाथरूम की टाइलों को गर्म पानी से धो लें।

Related News