इस समय खांसी होने पर भी तनाव बढ़ जाता है। क्‍योंकि खांसी कोरोना का लक्षण है और इसे ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए।

कोरोना में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें
जिद्दी खांसी कैसे दूर करें
इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं


भाप लेने से मिलेगी राहत
अगर आपको खांसी की समस्या है तो भाप लेना सबसे अच्छा विकल्प है। इससे हवा सीधे फेफड़ों तक पहुंचती है और खांसी को दूर करने में मदद करती है।

मिर्च
छाती में खांसने से सांस लेने में भी दिक्कत होती है। इसमें एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और शहद मिलाकर खाने से गले की खराश दूर होती है। आप चाहें तो काली मिर्च का सूप भी बनाकर पी सकते हैं.

कुल्ला
खांसी होने पर नमक के पानी से कुल्ला करना कारगर माना जाता है। ल्यूक गर्म पानी में नमक मिलाकर धो लें। इससे गले की खराश दूर होगी और खांसी भी दूर होगी।



अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नाक के मार्ग को साफ करते हैं। इसमें मौजूद तत्व शरीर को बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। गले में कफ के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसमें नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

पुदीने का तेल
पुदीने का तेल छाती में जमा खांसी को दूर करने में मदद करता है। गर्म पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर भाप लें। इससे आपको खांसी से राहत मिलेगी।

Related News