आलू सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली सब्जियों में से एक है। अगर हम आपसे पूछें कि आलू खरीदने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? तो आप इस पर हंस सकते हैं, लेकिन अगर आप खाना पकाने के शौकीन हैं, तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें ठीक से कैसे स्टोर किया जाए। आलू खरीदते समय ऐसे आलू से परहेज करें जो सख्त न हों। नरम आलू जल्दी खराब हो सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा सख्त आलू ही खरीदना चाहिए।

नेशनल कैपिटल पॉइज़न सेंटर के अनुसार, अंकुरित आलू नहीं खाना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, जब आलू अंकुरित होता है, तो उसमें ग्लाइकोकलॉइड की मात्रा बढ़ने लगती है और इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। हरे आलू न खरीदें। हरे धब्बे वाले आलू स्वाद में अच्छे नहीं होते और सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते। ऐसे में बेहतर होगा कि हरे आलू न खरीदें।

साथ ही प्लास्टिक की थैलियों में पैक ऐसे आलू खरीदने से बचें, क्योंकि उनमें नमी जमा हो गई है और ऐसे आलू आसानी से खराब हो सकते हैं। अगर आपको आलू को स्टोर करने से पहले धोने की आदत है तो इस आदत को बदल दें। धोने से नमी के कारण आलू जल्दी सड़ जाते हैं। आलू को खुली टोकरियों में ही रखना चाहिए।

Related News