ICRA का अनुमान है कि वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में आयातित कोयले की कीमतों में 45-55 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। ऐसे में इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। यूरोपीय संघ के शोध के अनुसार, हीटिंग और कूलिंग रूम घरेलू ऊर्जा खपत का लगभग 80% हिस्सा हैं। ऐसे में ऊर्जा की बचत के लिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से बिल में कुछ राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप और भी कई छोटे-छोटे बदलाव करके बिजली की बचत कर सकते हैं। अब से आप बिजली बचाने की यह आदत बना सकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने घरों में ऊर्जा की खपत को कम कर सकते हैं। इस दिशा में पहला कदम यह समझना है कि कौन से उपकरण सबसे अधिक शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। फिर इसके अनावश्यक उपयोग को कम करें। यहां हम आपको पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बिजली के बिल को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।

ब्रिटेन के उपभोक्ता संगठन मनी सेविंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप घर के किसी कमरे का तापमान कम करके उसे गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने ऊर्जा बिल में 4% प्रति डिग्री सेल्सियस की कमी कर सकते हैं। घरेलू गर्म पानी के लिए वाटर सिलेंडर जैकेट और पाइप लेगिंग स्थापित करें। वे बहुत सस्ते हैं और आसानी से स्थापित किए जा सकते हैं। एनर्जी सेविंग ट्रस्ट के मुताबिक, इनका इस्तेमाल करने से आपकी जरूरतें तेजी से पूरी होंगी और साथ ही साथ ऊर्जा की भी बचत होगी।

एनर्जी सेविंग ट्रस्ट का कहना है कि गर्मी बचाने के लिए, अपने घर में अनावश्यक अंतरालों को रोकें, जिसमें दरवाजे और खिड़कियों के आसपास अंतराल, अनुपयोगी वस्तुएं शामिल हैं। वॉशिंग मशीन और डिशवॉशर में साइकिल की संख्या को कम करने के लिए उन्हें पूर्ण भार पर उपयोग करें, अमेरिका सेव्स सलाह देता है। पैसे बचाने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि शॉवर की अवधि में सिर्फ 1 मिनट की कमी से ऊर्जा बिलों में महत्वपूर्ण बचत हो सकती है। इससे मीटर सप्लाई वाले लोगों के पानी के बिल की बचत होगी।

Related News