खराब खानपान और अराजक जीवनशैली के कारण कई लोग पेट दर्द से पीड़ित हैं। अक्सर पेट दर्द इतना गंभीर होता है कि आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। कब्ज, पेट फूलना, अपच भी पेट दर्द का कारण बनता है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो पेट दर्द में ताबीज का काम करती हैं। तो आइए जानते हैं पेट दर्द में हर किसी के लिए काम करने वाली बेहतरीन रेसिपी।


अदरक

अदरक गुणों का खजाना है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए अगर आपको पेट खराब है या पेट दर्द हो रहा है, तो अदरक दवा के रूप में काम करता है। आप भोजन से पहले अदरक का एक टुकड़ा खा सकते हैं या अदरक के रस में शहद मिला सकते हैं और पेट में दर्द होने पर इसे पी सकते हैं।


हींग

हींग पाचन के लिए वरदान है। हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटीफ्लेमेटरी, एंटीवायरल गुण होते हैं। यह कई बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। आयुर्वेद में हींग को एक औषधि माना जाता है। पेट दर्द, गैस या अपच की स्थिति में हींग को पेट पर लगायें या एक गिलास पानी में आधा चम्मच हींग मिलाकर पियें।

सौंफ

पेट की बीमारियों के लिए एनीस सबसे अच्छा माना जाता है। यही कारण है कि एक मुखौटा में जमीन पर सौंफ खाया जाता है। सौंफ पेट दर्द, पेट में गैस, पेट में सूजन, पेट में सूजन की समस्या को खत्म करता है। आप सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं। पेट दर्द होने पर एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ को उबालकर पिएं।

Related News