शारीरिक संबंध के दौरान सेक्स ड्राइव का बेहतर होना बहुत जरूरी होता है। कई बार सेक्स ड्राइव सही नहीं होने पर मूड ख़राब हो जाता है। सेक्स ड्राइव बेहतर बनी रहे, इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि खाने-पीने की कुछ चीजें आपके हॉर्मोन्स लेवल पर बुरा असर डालती हैं। आइए जानतें हैं, उन चीजों के बारे में।

एल्कोहल- एल्कोहल के सेवन से लिवर कमजोर होता है। लिहाजा ऐंड्रोजेन ऑस्ट्रोजन में तब्दील कर देता है और सेक्स की इच्छा में कमी आने लगती है। ऐल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से पुरुषों में स्खलन मेनटेन करने की समस्या हो सकती है।
कोला- कोला में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं, जो सेरोटॉनिन लेवल को प्रभावित करते हैं। सेरोटॉनिन हैपी हॉर्मोन होता है, रिसर्च की मानें तो इसका संबंध सेक्स की इच्छा से होता है।

शुगर- जाहिर आप चाय-कॉफी में चीनी नहीं लेते हों अथवा कम लेते हों, लेकिन ज्यादातर फूड आइटम्स में शुगर की मात्रा मौजूद होती है। ब्लड शुगर बढ़ने से सेक्स इच्छा में कमी आती है।
प्रोसेस्ड फूड- प्रोसेस्ड में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं, इनमें वे न्यूट्रिएंट्स भी शामिल होते हैं जो सेक्स की इच्छा बढ़ाते हैं।

Related News