अभी पुरे देश में कोरोना का कहर जारी है इसी बीच मानसून ने भी दस्तक दे दिया है, वैसे बारिश का मौसम आते ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, कई तरह के इंफेक्शन मानसून सीजन के साथ आते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ खास तरीका बताएँगे जिससे आप मानसून में खुद को बीमारियों से दूर रख सके।

जिंदगी में हमेशा के लिए एक नियम बना लें कि जब भी खाना खाएं हमेशा हाथों को साबुन से जरूर धोएं, खासकर बारिश के मौसम में आपके हाथों पर सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया चिपकते हैं, और जब ये बैक्टीरिया पेट के अंदर चले जाते हैं तो कोई बीमारी और इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं।

कई बार बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से संक्रमण और एलर्जी भी हो जाती है,अगर आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर बना फास्ट फूड आ खा सकते हैं,इसमें साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है और आप अच्छा तेल इस्तेमाल करते हैं। बाहर के ऑयली स्ट्रीट फूड से पूरी तरह परहेज करें।


बारिश में पानी से सबसे पहले इंफेक्शन फैलता है, इसीलिए कहा जाता है इस मौसम में पानी उबाल कर पीना चाहिए। पानी को उबालने सभी तरह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता।

सभी बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने इम्मयुन सिस्टम को स्ट्रोंग करना होगा, जिन लोगों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं,खाने में मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज को शामिल करें. दालें और स्प्राउट्स खाएं।

Related News