दोस्तो अगर हम आज के परिदृष्य की बात करें तो बेटा और बेटी में कोई अंतर नहीं रह गया हैं और वैसे भी अगर हम बात करें भारत की तो यहां बेटियों को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता हैं, इस खुशी के साथ उसके सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी आती है। माता-पिता अक्सर अपनी बेटियों की शिक्षा और शादी में निवेश करने के लिए विश्वसनीय तरीके तलाशते हैं, इस जरूरत को देखते हुए भारत सरकार ने बेटियों के वित्तीय भविष्य को सहारा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना है। यह पहल माता-पिता को कर लाभ प्राप्त करते हुए समझदारी से निवेश करने का अवसर प्रदान करती है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी समर्थित बचत योजना है जिसे विशेष रूप से बेटी की वित्तीय सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निवेश विवरण: आप कम से कम 250 रुपये प्रति माह और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं।

पात्रता: यह योजना 10 वर्ष से कम आयु की सभी बेटियों के लिए उपलब्ध है। यह कम उम्र से ही अपनी बेटी के भविष्य की योजना बनाने का एक शानदार तरीका है।

ब्याज दर: यह योजना सालाना 8.2% की ब्याज दर प्रदान करती है, जो सालाना चक्रवृद्धि होती है।

Google

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

250 रुपये का मासिक निवेश: यदि आप लगातार हर महीने 250 रुपये का निवेश करते हैं, तो 15 साल बाद, आपका खाता लगभग 22,50,000 रुपये हो जाएगा।

कुल परिपक्वता राशि: 15 वर्षों के बाद, संचित ब्याज के साथ, आपकी कुल परिपक्वता राशि लगभग 71,82,119 रुपये हो सकती है।

कर लाभ: अर्जित ब्याज सहित पूरी परिपक्वता राशि कर-मुक्त है।

Google

कैसे शुरू करें

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए, आप खाता खोलने के लिए अपने नजदीकी डाकघर या अधिकृत बैंक में जा सकते हैं। वे आपको विस्तृत जानकारी देंगे और खाता खोलने में आपकी सहायता करेंगे।

Related News