कई बार घर साफ होने पर भी जल जाता है और जलाते ही घरवालों का दिमाग खराब हो जाता है। बता दे की, जब तक घर की अच्छी तरह से सफाई नहीं हो जाती तब तक मकड़ियां जाले बनाने लगती हैं और उन्हें हटाने के लिए हमें एक दिन चुनना होता है। आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप घर में जाले साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

साफ-सफाई का रखें ध्यान - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मकड़ियों और अन्य कीड़ों को घर पर कब्जा करने से रोकने के लिए घर को ठीक से साफ रखना जरूरी है। साथ ही इसे समय-समय पर अच्छी तरह से साफ करते रहना चाहिए। सफाई के कारण मकड़ियां आदि घर में नहीं पाएंगी।

सफेद सिरका - बता दे की, सिरके से निकलने वाली तेज सुगंध के कारण मकड़ियां बाहर निकल आती हैं और भाग जाती हैं। वहीं इसमें मौजूद एसिटिक एसिड मकड़ियों को नष्ट कर देता है। इस वजह से, मकड़ियों को भगाने का सबसे आसान तरीका सिरका है। घर में इसका छिड़काव करने से मकड़ियां दूर भगाएंगी।

दालचीनी- मकड़ियों को भगाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप मकड़ी के जाले से परेशान हैं तो उन जगहों पर दालचीनी पाउडर छिड़कें जहां मकड़ियां हों।

तंबाकू- तंबाकू और मकड़ियों की गंध से छिपकली भी दूर भागती है। तंबाकू को घर के किसी कोने में रखें और इसकी तेज गंध मकड़ियों को घर में नहीं रहने देगी।

Related News