आजकल लोग यात्रा करना पसंद करते हैं। बता दे की, सफर के दौरान किसी भी तरह का गलत खाना मूड को खराब कर सकता है। यदि आप प्लेन में सफर कर रहे हैं तो भी आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्लेन में सफर के दौरान किस तरह का खाना नहीं खाना चाहिए।

दूध से बनी चीजें: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप प्लेन में सफर कर रहे हैं तो दूध से बनी चीजें जैसे दही, शेक, चीज आदि खाने से बचें। शरीर का तापमान गड़बड़ा सकता है और आपकी सेहत खराब हो सकती है।

प्लेन में कुछ लोग सफर के दौरान रेडी टू ईट मीट का सेवन करते हैं, ऐसा खाना उनकी सेहत को भी खराब कर सकता है. मांस रखा जा सकता है, जिसे कई बार गर्म किया गया हो, जो शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है।

कटे हुए फल: बता दे की, यदि फलों को लंबे समय तक काटकर छोड़ दिया जाए तो वे फायदे के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं. सादा ही नहीं सामान्य तौर पर भी आपको ऐसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

चावल: यदि पकाने के बाद चावल को सही तापमान पर नहीं रखा जाए तो उसमें मौजूद बैक्टीरिया की संख्या काफी बढ़ जाती है. प्लेन में बैठे लोग ऐसे चावल का सेवन करते हैं और उनका पाचन खराब कर देते हैं.

Related News