गर्मियों की खास बात यह है कि इस दौरान आप कई मौसमी फलों और सब्जियों का आनंद ले सकते हैं। इनमें पोषण होता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। आप इन फलों और सब्जियों से पेय और स्मूदी बना सकते हैं। आप अपने आहार में इन विशेष गर्मियों के खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। आम गर्मियों के लिए अच्छा फल है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप एक स्मूदी बना सकते हैं या इसे खा सकते हैं। इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है।

162 Indian Summer Recipes That Will Keep Your Body Cool by Archana's Kitchen

अगर आप कैलोरी से परेशान हैं तो आप इसका कम सेवन कर सकते हैं। आम में विटामिन ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से अधिक अन्य खनिज होते हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। मोटापा और हृदय रोग को रोकें। मधुमेह को नियंत्रित करें। इस फल में लगभग 88% पानी होता है। यह आपको गर्मियों से लड़ने में मदद करता है। तरबूज एक मीठा, स्वादिष्ट और ठंडा फल है। गर्मियों में खाने का अलग ही मजा है। तरबूज में लगभग 92% पानी होता है।

यह गर्मियों के लिए एक बहुत ही हाइड्रेटेड फल है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है। यह आपके कैंसर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। तरबूज में भी विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। खट्टे फल पोटैशियम से भरपूर होते हैं। गर्मियों में आपको स्वस्थ रखने के लिए इसके पोषक तत्व आवश्यक हैं। अत्यधिक गर्मी पसीने का कारण बनती है और शरीर में पोटेशियम को कम करती है। इन फलों का सेवन पोषण की कमी को पूरा करता है। वे आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। इस फल में 88% पानी होता है। संतरे विटामिन सी और ए, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होते हैं।

7 Things You Should Eat This Summer - NDTV Food

खीरे में आपको ठंडा रखने के लिए प्राकृतिक गुण होते हैं। यह आपको निर्जलीकरण से बचाता है। खीरे में विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं। इसमें 95% पानी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। वे आपके शरीर को detoxify करने में भी मदद करते हैं। ये आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हैं। टमाटर एक सदाबहार फल है। यह आपको कई पोषक तत्व देता है। टमाटर में विटामिन ए, बी 2, और सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। सलाद या करी में इसके उपयोग से कैंसर, ऑटोइम्यून ऑर्डर और दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। टमाटर 95% पानी से बना है।

Related News