कल मकर संक्रांति का पावन पर्व हैं। इस दिन पतंग उड़ाने के साथ साथ तिल से बनाए व्यंजन खाए और दान किए जाते हैं। यह ज्योतिष में भी महत्व रखता हैं और सेहत को भी फायदा पहुंचाता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए तिल रोल बनाने की Recipe लेकर आए हैं।

आवश्यक सामग्री

सफेद तिल - 3 कप
सूखे मेवे - 1/2 कप
गुलाब जल - 1 टेबल स्पून
चीनी - 3 कप
कॉर्न सिरप - डेढ़ कप
नमक - 1 टी स्पून
देसी घी - 3 टेबल स्पून
पानी - डेढ़ कप

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें तिल डालकर सेंक लें। इन्हे तब तक सेकें जब तक इनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। इसके बाद तिल को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद एक कढ़ाई लें और इसमें चीनी औरलगभग डेढ़ कप पानी मिला दें। इसके बाद कॉर्न सिरप और नमक डालकर इसे अच्छे से उबालें। इस मिश्रण को तब तक उबलने देना है जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए। फिर आपको इसके अंदर गुलाब जल और घी डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाना है। अब गैस की फ्लेम बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

अब अपनी दोनों हथेलियों में थो़ड़ा सा घी लगाकर उन्हें चिकना कर लें और तैयार किए गाढ़े मिक्सचर को अच्छे से अपने हाथों से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिस्कचर को बराबर अनुपात में बांट लें। अब इसके हर भाग में ड्राई फ्रूट्स और सेके गए तिल की स्टफिंग कर दें। अब इन्हे रोल कर लें। रोल करने के बाद इसके ऊपर भी तिल लगाएं। टेस्टी तिल रोल तैयार हैं।

Related News