नवरात्रि के दिनों में भक्तगण उपवास रखते हैं। कुछ लोग केवल जल और फल पर उपवास रखते हैं तो कुछ लोग एक समय भोजन करते हैं। शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए फलाहार भी किया जाता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए ड्राई फ्रूट्स वाली साबूदाना खिचड़ी बनाने की Recipe लेकर आए हैं। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते है तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में।

आवश्यक सामग्री

साबूदाना - 1 कप
बादाम कटी - 6-8
काजू कुटे - 12-15
मूंगफली भुनी कुटी - 1/4 कप
घी - 1 टी स्पून
कढ़ी पत्ता - 18-20 पत्तियां
हरा धनिया - 1 टेबल स्पून
मखाने - 1/2 कप
लाल मिर्च साबुत - 2
सेंधा नमक - 2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
नींबू रस - 1 टेबल स्पून

बनाने की विधि

सबसे पहले साबूदाना लेकर उसे पानी से साफ कर एक घंटे के लिए गला दें। वे पूरे पानी में डूबे होने चाहिए। एक घंटे बाद इसका पारी निकाल दें और एक मोटे कपड़े पर फैलाकर छोड़ दें। साबूदाना से पानी पूरी तरह से निकल जाना चाहिए। अब एक कहाड़ी लें और उसमें घी गर्म करें। इसे गर्म होने के बाद आपको इसके अंदर काजू, बादाम और मखाने डालकर फ्राई करने हैं। इनके गोल्डन ब्राउन हो जाने पर इन्हे निकाल कर अलग रख दें।

अब एक अलग बर्तन में साबूदाना, मूंगफली दाना, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिला दें। फिर कढ़ाई लेकर इसमें घी गर्म करें। इसके बाद जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते डालकर तड़का लगाएं। जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए तो उसके बाद उसमें साबूदाने का मिश्रण डाल दें। अब इसे हल्की आंच पर पकाएं। कलछी से साबूदाना को अच्छी तरह से चलाएं। फिर इसके अंदर आपको फ्राई किए गए काजू, बादाम और मखाने डाल देने हैं। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें। इसे हल्की आंच में पकने दें। थोड़ी देर बाद इसे आंच से नीचे उतार दें।

साबूदाना खिचड़ी में ऊपर से नींबू का रस डालकर कलछी से खिचड़ी को अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद गार्निशिंग के लिए इसमें हरा धनिया डाल दें। आप इसके अंदर हरी मिर्च को फ्राई कर भी डाल सकते हैं या फिर गार्निशिंग के लिए इसे ऊपर से भी आप डाल सकते हैं। अब आपकी ड्राईफ्रूट्स की साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे दही या रायते के साथ सर्व करें और खुद भी मज़ा लें।

Related News