मूंगलेट मूल रूप से मूंग दाल चीला या भारतीय पैनकेक है। ये एक स्ट्रीट फ़ूड है जो आपको आसानी से कई जगहों पर मिल जाएगा। लेकिन आज हम आपके लिए बाजार जैसे मूंगलेट बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं कि इसे आप कैसे बना सकते हैं।


मूंगलेट की सामग्री

2 सर्विंग्स

1 कप पीली मूंग दाल
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1/2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
2 बड़े चम्मच मक्खन
1/2 टमाटर
1/4 टेबल स्पून सूखे आम का पाउडर
1/2 प्याज
2 चुटकी हींग
1 टुकड़ा हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार नमक

मूंगलेट बनाने की विधि

मूंग दाल को 4-5 घंटे के लिए भिगो दें और इसके बाद आपको सारा पानी निकाल देना है। इसे ब्लेंडर में डालें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसको आपको ब्लेंड कर लेना है। जरूरत के अनुसार पानी और फिर से ब्लेंड करें। मध्यम स्थिरता का घोल तैयार करने के लिए धीरे धीरे कर के कम मात्रा में पानी डालें।

मिक्सचर को प्याले में निकाल लें। इसके अंदर आपको नमक, हींग और अमचूर पाउडर डालें। इसके बाद इसमें टमाटर, बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और हरा धनिया डालें। एक बैटर तैयार करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। कुछ मिनट तक इसे आपको फेटना है जब तक कि बैटर थोड़ा झागदार न हो जाए।

एक छोटे पैन में 1 टेबल स्पून मक्खन गर्म करें। आधा घोल पैन में डालें और कुछ मिनट तक पकने दें। पैन छोटा है और बैटर एक मोटी परत बनाता है। इसे दूसरी तरफ पलटें और क्रिस्पी होने तक पकाएं। आपको दूसरे मूँगलेट भी ऐसे ही बनाने हैं।

मूंगलेट को केचप, इमली की चटनी या पुदीने की चटनी के साथ गर्मा-गर्म परोसें।

Related News