सर्दियों का सीजन जारी है जिसमें खाने का अपना अलग ही मजा होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए मिक्स चीला की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप सर्दियों में चाय के साथ ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस रेसिपी के बारे में।

घोल के लिए सामग्री

बेसन - 1 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
सूजी - 1/2 कप
तेल - जरूरत अनुसार
अजवाइन - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

मिक्स के लिए सामग्री

पत्तागोभी कटी - 1 छोटा कप
गाजर कद्दूकस - 1अदरक कसा - 1 इंच
शिमला मिर्च कटी - 1
हरा धनिया कटा - 1 टेबल स्पून
हरी मिर्च कटी - 3

बनाने की विधि

हेल्दी मिक्स चीला बनाने के लिए एक गहरे तले का बर्तन लें और इसके अंदर आपको बेसन, लाल मिर्च पाउडर, सूजी, अजवाइन और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है। अब इस मिक्स में पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लें। घोल ना तो ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा। घोल तैयार होने के बाद उसमें कटा हुआ पत्तागोभी, शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है। जरुरत के हिसाब से घोल में और पानी मिला सकते हैं।

गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखकर एक नॉनस्टिक पैन/तवा गरम करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो इसके अंदर ज़रा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर दें। फिर तैयार घोल को एक कटोरी की मदद से तवे के बीच में डाल दें और उसे गोलाकार करते हुए चारों ओर फैला दें। अब थोड़ी देर चीले को सिकने दें। फिर इसे पलट दें। चीले के दोनों ओर अच्छी तरह से तेल लगाकर उन्हें सेकें। एक-एक कर पूरे घोल से इसी तरह चीले तैयार कर लें। इस तरह ब्रेकफास्ट के लिए मिक्स चीला तैयार हो गया है। इसे टोमेटो केचअप या चटनी के साथ सर्व करें।

Related News