इंडियन कुइज़िन आलू के बिना पूरा नहीं हो सकता है। हर घर में आलू जरूर होता है और बहुत सी सब्जियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आलू पराठा से लेकर सब्जी तक, आलू की कई डिश भी बनाई जाती है। आज हम आपके लिए बनारसी स्टाइल दम आलू की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप टमाटर और क्रीम की ग्रेवी के साथ तैयार कर सकती है तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

आवश्यक सामग्री

आलू (छोटे आकार के) - आधा किलो
क्रीम/मलाई - 2 टेबलस्पून
टमाटर - 4
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च खड़ी - 4
अदरक कटा - 1 इंच
काजू - 10-12
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
सौंफ - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टेबलस्पून
हरी इलायची - 4
देसी घी - 1 टेबलस्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 1 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आपको आलू को छीलकर उन्हें धो लेना है। इसके बाद आलू को लेकर टूथपीक की मदद से उनमें चारों तरफ छेद कर दें। अब आलू को साफ कपड़े से पोछें और सारे आलू एक प्लेट में अलग रख दें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालें और मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें आलू डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद एक प्लेट में सारे फ्राई आलू निकाल लें।

एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें 2 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म हो जाने के बाद इसके अंदर बारीक कटे टमाटर, सौंफ, जीरा, खड़ी लाल मिर्च और कटे काजू डालकर अच्छे से भूनें। ये 5 मिनट में भून जानेगे। मिश्रण अच्छी तरह से भुन जाने के बाद गैस बंद कर दें और मसाला ठंडा होने दें। इसके बाद मिक्सी में मसाला डालकर पीस लें और प्यूरी तैयार कर लें।

अब कड़ाही में घी गर्म करें। जब घी पिघलने लगे तो इसके अंदर हरी इलायची और कसूरी मेथी हाथ से मसलकर डालें और कुछ सेकंड्स तक भून लें। फिर आपको इसमें टमाटर की प्यूरी और स्वादानुसार नमक मिलाना है। अब बीच-बीच में चलाते हुए ग्रेवी को पकने दें। 1-2 मिनट तक पकाने के बाद इसमें दो कप पानी मिलाएं और ग्रेवी को उबलने दें। जब इसमें उबाल आ जाए तो इसके अंदर फ्राइड आलू डालकर धीमी आंच पर लगभग 15 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें। फिर इसके अंदर ताजी क्रीम और गरम मसाला डालकर मिला दें। सब्जी में जब एक उबाल आ जाए तो गैस की आंच बंद कर दें। आपका स्वादिष्ट बनारसी दम आलू बनकर तैयार है। इसे सर्व करने से पहले कटी हरी धनिया पत्ती से सजावट करें।

Related News