आपने अंडे के बने कई व्यंजनों का स्वाद चखा होगा । लेकिन आज हम आपको अंडे के जिस Recipe के बारे में बताने जा रहे हैं, वह झटपट तैयार होने वाला व्यंजन हैं और यह स्वाद में भी काफी लजीज होता है। आज हम आपको मसालेदार अंडा पराठा Egg Parantha बनाने की Recipe बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

* आवश्यक सामग्री :

- 2 कप गेहूं का आटा
- 2 प्याज़
- 3 अंडे
- 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
- 1/4 टी स्पून गरम मसाला
- 2 हरी मिर्च
- 1/4 टी स्पून हल्दी
- 2 टी स्पून तेल
- 1 टी स्पून जीरा
- 2 टी स्पून धनिया पत्ता
- 2 टी स्पून धनिया पाउडर
- नमक स्वादानुसार

* बनाने की विधि :

- असबसे पहले आटे को छान ले अब उसे एक बर्तन में ले। इसमें नमक और थोड़ा तेल मिला कर आता गूंथ लें । गुथने के बाद आटे को ढक कर रख दे।

- इसके बाद इसमें प्याज़ और हरी मिर्च को बारीक़ काट ले। एक पैन लेकर इसमें तेल गर्म करे। गर्म तेल में प्याज़ और हरी मिर्च डालकर उसे अच्छे से भून ले। इसके अंदर फिर हल्दी,नमक, लाल मिर्च, धनिया, गरम मसाला डाल लें और मिक्स कर लें। इसी मिश्रण में एक अंडा लेकर फोड़ दे साथ ही धनिया पत्ता भी डाले।

- अब सारे मिक्सचर और मसालों को भून लें। पराठे में भरने का मिश्रण तैयार है।

- आटे की एक छोटी लोई तोड़े हथेली की मदद से उसे गोल करे और बेल ले। इस बिले हुए आटे में 1 टी स्पून मिश्रण भरे और फिर लोई को फोल्ड कर दे।

- इसके बाद इसे बड़ा बेल लें।

- गैस पर तवा गरम होने के लिए रखे और इसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाए। अब बना हुआ पराठा उसपर डाले और दोनों तरफ से पराठे को तेल लगाकर अच्छी तरह से करारा कर के सेके।

- जब दोनों तरफ से पराठा सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल ले। सभी पराठो को इसी प्रकार ही बनाये। आपके स्वादिष्ट और लाजवाब अंडे पराठे तैयार है इसे गरम गरम चटनी, दही या सॉस के साथ सर्व करे।

Related News