कई ऐसी दवाइयां होती है जिनका आवयश्कता से अधिक सेवन करने से या फिर डॉक्टर के परामर्श के बिना सेवन करना नुकसानदायक होता है और इसके कई दुष्परिणाम हमें भुगतने पड़ सकते हैं।

आज हम आपको 4 ऐसी दवाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन हम बिना सोचे समझे धड़ल्ले से कर रहे हैं।

1) डिस्प्रिन- जब भी हमें सर दर्द होता है तो डॉक्टर के पास जाने के बजाय हम डिस्प्रिन लेकर काम चला लेते है लेकिन यह दवाई इतनी खतरनाक है।अमेरिका में ये दवा बैन है और कई अन्य देशों में भी यह दवाई बैन है लेकिन भारत में खुलेआम इस दवाई की बिक्री होती है।

2) डी कोल्ड- इस दवाई का प्रयोग हमेशा सर्दी जुखाम में किया जाता है। बिना सोचे समझे हम इसका इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन यह दवाई हमारे शरीर में जाकर एक प्रकार का एसिड बनाती है जो सीधा हमारी किडनी पर अटैक करता है। ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन कनाडा अमेरिका में यह बैन है लेकिन भारत में इसे खुलेआम बेचा जा रहा है।

3) विक्स- जब हमें सर्दी जुकाम होता है तो हम विक्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह हमारी स्किन में जलन पैदा करती है। विदेशों में विक्स बैन है लेकिन भारत में खुलेआम बिक रही है।

4) निमुलीड- बदन दर्द में इस दवाई का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस दवाई का जो नशा होता है वह बहुत ही खतरनाक होता है। यह भी एक बहुत ही खतरनाक दवाई है जो भारत में अक्सर लोग बदन दर्द के टाइम काम में लेते हैं। लेकिन यह बुढ़ापे में जाकर बहुत ही तकलीफ देती है।

Related News