हिंदू धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व है, हिन्दू धर्म में कई देवी-देवता हैं और सभी को पूजन के दौरान फूल अर्पित किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर देवी-देवता अनुसार उनके प्रिय फूल अर्पित किए जाए तो इसका फल अधिक प्राप्त होता हैं। तो आइये जानते हैं कि किस देवता को कौन सा फूल चढ़ाना आपकी मनोकामनाओं की पूर्ती करेगा।

गणेश भगवान: सबसे पहले प्रथम पूजनीय भगवान श्रीगणेश की कृपा पाने की बारे में बताते हैँ। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, गणपति जी को तुलसी का पौधा या पत्ता छोड़ कर कोई भी फूल अर्पित कर सकते है।

शिव जी: भोलेनाथ, शंकर जी को हरसिंगार, धतूरा, पान के पत्ते, हरसिंगार, नागकेसर के सफेद पुष्प, सूखे कमल गट्टे, कनेर, कुसुम, आक, कुश आदि के फूल अति प्रिय माने जाते हैं। ऐसे में इनकी पूजा इन फूलों को चढ़ाने से शिव जी भक्त की हर मनोकामना को पूरा करते है।


भगवान श्रीकृष्ण: महाभारत ग्रंथ में युधिष्ठिर को भगवान श्रीकृष्ण ने अपने प्रिय फूलों के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें तुलसी, कुमुद, करवरी, चणक, मालती, कमल, पलाश व वनमाला के फूल अति प्रिय है।

सूर्य देवता: सूर्य देव की विशेष रूप से रविवार के दिन पूजा की जाती है। इस दिन तांबे के लौटे में जल भर कर अर्पित करने से यश की प्राप्ति होती है। बात अगर फूलों की करें तो सूर्य नारायण को कुटज, कनेर, पलाश, अशोक, चंपा, आक आदि के फूल अति प्रिय होते हैं।

हनुमान जी: संकटमोटन हनुमान जी को लाल रंग के फूल चढ़ाने से जीवन में चल रही परेशानियों का अंत होता है।

मां दुर्गा: देवी दुर्गा को लाल रंग सबसे प्रिय होने से उन्हें लाल गुलाब, कमल या गुलहल का फूल चढ़ाना चाहिए।

महालक्ष्मी जी: देवी लक्ष्मी को कमल अति प्रिय होने से उनकी पूजा में कमल के पुष्प विशेष तौर पर रखने चाहिए। इसके साथ ही उन्हें पीले रंग के फूल और लाल गुलाब चढ़ाने से भी देवी लक्ष्मी खुश होकर भक्तों पर अपनी कृपा करती है।

Related News