लाइफस्टाइल डेस्क। ये बात तो आप सभी जानते हैं की पनीर खाना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है क्योंकी पनीर में सभी तरह के न्यूट्रिएंट होते हैं और आप सभी ने पनीर खूब खाया होगा लेकिन क्या आपने सोया के दूध से बना पनीर खाया है जिसको हम आम बोलचाल में टोफू कहते है अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके फायदों को बताते हैं तो आइए जानते हैं...

आजकल के युवाओं को जिम जाने का काफी शौक रहता है लेकिन वह अपने शरीर के लिए प्रोटीन की कमी को पूरा नहीं कर पाते हैं इसके लिए वह कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो काफी मंहगी होती है लेकिन क्या आपको पता है की टोफू प्रोटीन से भरपूर होता है इसके सेवन करने से हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है।

इसके अलावा आज के समय में ज्यादातर लोग हार्ट की समस्या से परेशान रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है जिसके लिए आपको डॉक्टर के पास चक्कर काटना पड़ता है लेकिन क्या आपको पाता है की टोफू खाने से हार्ट की समस्या से छुटकारा मिल जाता है क्योंकी टोफू में आइसोफ्लैवन्स एलडीएल होता है जो हार्ट की समस्या से छुटकारा दिला देता है।

एक शोध के अनुसार भारत में ज्यादातर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हो रही लेकिन वहीं अगर आप टोफू का सेवन करते हैं तो इससे ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है क्योंकी टोफू में आइसोफ्लैवन जेनिस्टीन होता है जोकि एक कैंसर रोधी होता है।

Related News