इलायची सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख मसाला है। यह मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है- छोटी इलायची और बड़ी इलायची। छोटी इलायची हरी और बड़ी इलायची भूरे रंग की होती है। इन दोनों इलायची का इस्तेमाल भी अलग-अलग होता है। स्मॉल इचिनेशिया का इस्तेमाल ज्यादातर मीठी चीजों जैसे चाय, मिठाई या माउथ फ्रेशनर के लिए किया जाता है। दूसरी ओर बड़ी इलायची का प्रयोग मुख्य रूप से सब्जियों, मांसाहारी व्यंजन, पुलाव में किया जाता है।


भारत दुनिया में इलायची का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है

इसकी महक मन मोह लेती है। यह किसी भी खाने का स्वाद बदल सकता है। छोटी इलायची बड़ी इलायची की तुलना में महंगी होती है। 2000 तक, भारत इलायची का सबसे बड़ा उत्पादक था, लेकिन अब ग्वाटेमाला इलायची का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। भारत सालाना लगभग 15,000 टन इलायची का उत्पादन करता है, जबकि ग्वाटेमाला सालाना 25 से 29 टन इलायची का उत्पादन करता है।

इलायची की फसल को तैयार होने में 3 साल लगते हैं

भारत में इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में की जाती है। इलायची की खेती काफी जटिल है। इलायची की फसल को तैयार होने में 3 साल लगते हैं, जिसके बाद ये लगभग 10 से 12 साल तक उत्पादन करती हैं। हालांकि इलायची की खेती करना बहुत मुश्किल है और इसे बनाए रखने में बहुत खर्च होता है, लेकिन इसकी लागत बहुत अधिक होती है।

गुणवत्ता और पैकिंग के आधार पर तय होती है कीमत

बाजार में एक किलो छोटी इलायची की कीमत रुपये से लेकर है। इसका औसत बाजार भाव 3 हजार रुपए प्रति किलो है, जिसमें आपको अच्छी क्वालिटी की छोटी इलायची मिल जाएगी। गौरतलब है कि इलायची की कीमत उसकी गुणवत्ता, पैकिंग और वजन पर निर्भर करती है। अगर आप 50 या 100 ग्राम वजन का पैकेट खरीदते हैं, तो इसकी कीमत आपको लगभग 5,000 रुपये से 6,000 रुपये होगी।


इलायची के फायदे

इलायची में कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। तो यह न केवल भोजन को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य की भी रक्षा करता है। इलायची का उपयोग पाचन समस्याओं, हिचकी, जुकाम, रक्तचाप, अस्थमा, भूख न लगना, सांसों की दुर्गंध, उल्टी, नपुंसकता, हृदय, दांत दर्द, मूत्र संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसलिए इलायची का सेवन करने से न सिर्फ हमें स्वाद और महक आती है बल्कि हम स्वस्थ भी रहते हैं। हालांकि इलायची का सेवन हमेशा सही मात्रा में ही करना चाहिए, नहीं तो यह हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है।

Related News