कोरोना महामारी के इस दौर में बच्चे से लेकर बूढ़े तक सबकी इम्युनिटी कमज़ोर हैं। इस वक़्त पर इम्युनिटी का खास ख्याल रखना ज़रूरी हैं। अगर आपके बच्चे को भी रात में खासी की तकलीफ हैं तो आप ये तरीका अपना सकती हैं। ऐसे में वे वायरल इंफेक्शन की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसतरह सर्दी और फ्लू की चपेट में आने से उनके गले में खराश व खांसी होती है। आईये जानते क्या हैं ये तरीका -

- 1 चम्मच शहद में चुटकीभर खिलाएं। शह से गला तर रहेगा। ऐसे में सूखी खांसी से आराम मिलेगा। मगर इस बात का ध्यान रखें कि यह मिश्रण 1 साल से बड़े बच्चे को ही खिलाएं।

- बच्चे को मिश्री खिलाएं। यह गले में नमी बरकरार रखने में मदद करती है। ऐसे में गले की खराश, जलन व खांसी से छुटकारा मिलेगा। आप चाहे तो इसकी जगह पर बच्चे को टॉफियां भी खिला सकती है।

- आप बच्चे को रोजाना सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पिला सकती है। अगर आपका बच्चे छोटा है तो उसे इस दूध के कुछ चम्मच पिलाएं।

- बच्चे को सर्दी, खांसी से बचाने के लिए सब्जियों या चिकन सूप पिलाएं। इससे सर्दी, खांसी, गले का दर्द व खराब से आराम मिलेगा। साथ ही बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ेगी।

Related News