रात की नींद सही ढंग से लेना बहुत अनिवार्य होता हैं। अगर आप नींद के साथ खिलवाड़ करते हैं तो आपके पूरे शरीर के साथ खिलवाड़ होता हैं। अच्छी नींद लणा बहुत ज़रूरी, लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं है की आपको अच्छी नींद आएं। इसके लिए आज हम आपको कुछ सुपरफूड्स बताने जा रहे यहीं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं-

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय आपकी नसों को शांत करता है. वास्तव में कैमोमाइल चाय अनिद्रा के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना अपनी पसंदीदा किताब पढ़ते हुए कैमोमाइल की चाय पिएं. इसे पीने से आपको अच्छी नींद आती है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट सेरोटेनिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जो मन को शांत रखने में मदद करता है. डॉर्क चॉकलेट खाने से आपको सिर्फ नींद आने में मदद नहीं मिलती बल्कि मीठा खाने की क्रेविंग भी कम हो जाती है.

सफेद चावल

कई देशों में सफेद चावल मुख्य भोजन के रूप में खाया जाता है. यह डाइट के लिए आदर्श भोजन है. स्टडी के मुताबिक रोजाना सोने से एक घंटे पहले सफेद चावल खाने से आपकी नींद में सुधार होता है.

गर्म दूध

खाना खाने के एक घंटे बाद गर्म दूध पिएं. इस बात का ध्यान रहे कि डिनर में ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन न करें. इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं.

Related News