स्किनकेयर विशेषज्ञ एक्सफोलिएशन करने के बारे में जाने के दो तरीके बताते हैं - “शारीरिक एक्सफोलिएशन में चिकित्सकीय रूप से तैयार किए गए माइक्रोबीड्स या चीनी जैसे DIY तत्व शामिल होते हैं। रासायनिक छूटना, AHA और BHA जैसे केंद्रित अवयवों को संदर्भित करता है। ”

हालाँकि, यदि आप एक किफायती विकल्प की तलाश में हैं - यहाँ एक DIY है। आपको बस इतना करना है कि थोड़ी सी चीनी को छान लें, इसे कुछ वाहक तेल के साथ मिलाएं और अपने चेहरे को धीरे से साफ़ करें। स्किनकेयर विशेषज्ञ का कहना है, "चीनी एक बेहतरीन DIY घटक है, क्योंकि यह त्वचा के संपर्क में आने पर धीरे-धीरे घुल जाता है और इसे कोई चिढ़ या लाल नहीं छोड़ता।"

अपनी त्वचा पर एक एहसान करें और उस पर मॉइस्चराइज़र की डॉल डालें और इसे तब तक एक अच्छी मालिश दें, जब तक कि यह अपने अंतिम बिट में अवशोषित न हो जाए। “तैलीय त्वचा वाले लोगों को भी दैनिक आधार पर एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि एक तैलीय त्वचा होने के बावजूद, एक को लागू करना अभी भी महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आपका चेहरा सूखापन की भरपाई के लिए अधिक तेल का उत्पादन शुरू कर देगा, ”विशेषज्ञ कहते हैं।

2020 में मास्किंग ने एक अलग अर्थ लिया है - इसने केवल ’मास्क’ के लिए रास्ता बनाया है, एक ऐसा-न-स्वागत योग्य घटना जहां ज्यादातर जबड़े और निचले गाल क्षेत्रों में ब्रेक-आउट पॉप अप होता है।

इसका मुकाबला करने के लिए, स्किनकेयर विशेषज्ञ कहते हैं, "एक अच्छा हाइड्रेटिंग और पौष्टिक फेस मास्क लगाएं या शहद के साथ एक DIY मास्क बनाएं क्योंकि यह हाइड्रेशन को पुनर्स्थापित करता है और आपको एक उदार चमक प्रदान करता है!" जब आप गर्म चॉकलेट पर घूंट लेते हैं, तो इसे आधे घंटे तक रखें।

Related News