स्किन को ग्लोइंग बनाने की कोशिश में हम स्किन में इतना कुछ लगा लेते हैं कि स्किन ग्लोइंग बनने की जगह डल दिखने लगती है।चेहरे पर निखार लाने के लिए महंगी क्रीम या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कभी गारंटी नहीं देते इसलिए आपको स्किन टाइप के हिसाब से आयुर्वेदिक नुस्खों और घरेलू उपायों को ट्राई करना चाहिए।

कच्चा दूध
कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम
नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

हल्दी
इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।

Related News