किशोरावस्था एक ऐसा चरण है जिसके दौरान शरीर में कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान सभी को अलग-अलग समस्याएं होती हैं। इस बदलाव के पीछे मुख्य कारण हार्मोन है। हार्मोन शरीर में तनाव को बढ़ाने का काम करते हैं। इन हार्मोंस का असर हमारी त्वचा पर भी दिखता है। टीनएज लड़कियों में चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे और डार्क स्पोर्ट्स होना आम बात है। इनसे छुटकारा पाने के लिए, CTM त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करना चाहिए।

चाहे आपकी त्वचा का प्रकार। आइए जानते हैं कि किशोर लड़कियां अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकती हैं। त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए हल्के फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पीएच स्तर के बामलेस उत्पादों का उपयोग करें। इससे मुंहासे और दाने नहीं होंगे। आपकी त्वचा की देखभाल के लिए टोनिंग बहुत महत्वपूर्ण है। टोनिंग से त्वचा हाइड्रेट रहती है। साथ ही आपके पोर्स भी टाइट रहते हैं जिसकी वजह से उसमें गंदगी जमा नहीं होती है।

किसी भी तरह के शराब आधारित उत्पादों से बचना चाहिए। इसके बजाय आपको गुलाब जल या प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। आपकी त्वचा के प्रकार के बावजूद, मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। यह त्वचा को कोमल और स्वस्थ रखने में मदद करता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

यह भी साबित हो चुका है कि जो लोग सनस्क्रीन लगाते हैं उन्हें उम्र बढ़ने की समस्या नहीं होती है। TNA में लड़कियों को घर पर बने फेस पैक पहनने चाहिए। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में दही और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 10 मिनट के बाद पानी से कुल्ला। इस पैक को 2 सप्ताह में एक बार लगाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग रहेगी।

Related News