pc: tv9hindi

यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि हम अपनी स्किन को अच्छे से समझें और उसके अनुसार सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इससे हमारी स्किन को अधिक हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलती है।

आपने सही कहा है कि अपनी स्किन को समझना और उसके अनुसार प्रोडक्ट्स चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ साधारण स्किन टाइप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप अपनी स्किन के आधार पर पहचान सकते हैं:

इस तरह जानें आपका स्किन टाइप

अगर आप अपना स्किन टाइप जानना चाहते हैं तो अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और इसके बाद कोई क्रीम लगाकर उसको छोड़ दें। अगर क्रीम अच्छी तरह से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाती है तो ये आपकी स्किन ड्राई है। लेकिन अगर क्रीम देर तक चेहरे पर रहती है और हल्के पसीने के साथ निकल रही है तो ये ऑयली स्किन होने का संकेत है।

pc:tv9hindi

इसी के साथ एक अन्य तरीका भी आप आजमा सकते हैं। एक माइल्ड क्लींजर से फेस धोएं और तौलिए से हल्का हल्का थपथपाकर सुखा लें। फिर टोनर या मॉइश्चराइजर लगाएं और एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। अब स्किन पर ध्यान दें। अगर आपकी स्किन ऑयली या फिर ड्राई नहीं लग रही है, तो आपकी स्किन नार्मल है। वहीं अगर आपके चेहरे पर ऑयल नजर आ रहा है, खासकर के टी-जोन पर तो समझ जाएं कि आपकी स्किन ऑयली है। इसके अलावा अगर चेहरे पर हल्का ऑयल रहा, साथ ही ड्राइनेस फील हो रही है तो इसका मतलब आपकी कॉम्बिनेशन स्किन हैं। वहीं अगर चेहरे पर अक्सर किसी भी तरह के प्रोडक्ट्स को लगाने या फिर स्किन केयर के बाद चेहरे पर रेडनेस, खुजली और इरिटेशन सी महसूस हो रही है, तो आपकी स्किन सेंसिटिव है।

Related News