PC: tv9hindi

सर्दियों की शुरुआत ने उत्तर भारत के लगभग हर शहर में सर्द मौसम ला दिया है। जहां कुछ स्थानों पर अत्यधिक ठंड पड़ रही है, वहीं कुछ स्थान ऐसे भी हैं जहां ठंड अपेक्षाकृत कम है। हालाँकि हम सर्दियों के मौसम के लिए तैयार हैं, लेकिन जब ठंड सहन करने के लिए बहुत अधिक हो जाती है, तो हमारी त्वचा अक्सर इसका सामना करने के लिए संघर्ष करती है। दिसंबर और जनवरी के महीने आम तौर पर अधिकांश क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड लाते हैं, जिससे ठंडे तापमान से उत्पन्न चुनौतियों के कारण हमारे गाल लाल हो जाते हैं। इससे बचने के लिए हम कुछ खास स्किन केयर सर्दियों में कर सकते हैं।

आखिर क्यों लाल हो जाते हैं गाल?
अत्यधिक ठंड रक्त परिसंचरण को धीमा कर सकती है, जिससे त्वचा को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं। शरीर को गर्म रखने के प्रयास में रक्त वाहिकाओं के इस विस्तार से हमारी त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। नतीजतन, सर्दियों के दौरान हमारे गाल लाल हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, ठंडी हवा के संपर्क में आना, नमी की कमी और अपर्याप्त पोषण त्वचा की लालिमा में योगदान कर सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए, सर्दियों के लिए एक विशेष त्वचा देखभाल दिनचर्या स्थापित करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

PC: Healthshots

नारियल तेल का उपयोग:
नारियल का तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्राकृतिक रूप से संतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल रखते हैं। अपना चेहरा धोने के बाद अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल से मालिश करें। यह अभ्यास त्वचा को पोषण प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि यह भीतर से हाइड्रेटेड रहे और प्राकृतिक चमक बरकरार रहे।

सर्दियों में सीरम न छोड़ें:
सर्दियों के दौरान ठंडी हवा हमारी त्वचा को शुष्क और बेजान बना सकती है। इसलिए, हाइड्रेशन को बनाए रखना आवश्यक है। हयालूरोनिक एसिड युक्त हाइड्रेटिंग सीरम का उपयोग अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। हयालूरोनिक एसिड नमी को बनाए रखता है, जिससे त्वचा तरोताजा रहती है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में हाइड्रेटिंग सीरम को शामिल करने से आवश्यक हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे लालिमा और सूखापन से निपटने में मदद मिलती है। अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर सही सीरम चुनना महत्वपूर्ण है।

PC: www.gnttv.com

हाइड्रेशन है सबसे जरूरी:
भले ही आपकी क्रीम या त्वचा देखभाल उत्पाद कितने भी महंगे हों, उनमें से कोई भी तब तक प्रभावी नहीं होगा जब तक आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते। हाइड्रेशन सफल त्वचा देखभाल की कुंजी है। व्यापक त्वचा देखभाल दिनचर्या के साथ भी, पर्याप्त पानी के सेवन के बिना, परिणाम उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं। त्वचा की देखभाल या महंगे उत्पादों में निवेश करने से पहले, हाइड्रेशन को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News