बरसात के मौसम में खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने में मदद करता है। बरसात के मौसम में कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है। तैलीय त्वचा के कारण चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही कुछ फेस पैक बना सकते हैं। इससे एक्ने की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

त्वचा के तैलीयपन को दूर करने के लिए ओट्स और टमाटर का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको एक टमाटर और दो बड़े चम्मच कटे हुए ओट्स की आवश्यकता होगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको टमाटर का बारीक पेस्ट बनाना होगा। फिर इस पेस्ट में ओट्स मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को आठ दिनों में तीन बार लगाएं। यह फेस पैक चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो खीरा और टमाटर का पैक आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए आपको एक टमाटर और दो चम्मच खीरे का पेस्ट, एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

2 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच टमाटर का पेस्ट मिलाएं। फिर दही डालें। यह लैक्टिक एसिड, विषाक्त पदार्थों और छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें। एलोवेरा की पत्तियां स्वास्थ्य की दृष्टि से एक प्राकृतिक रूप से प्रभावी आयुर्वेदिक पौधा है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो एलोवेरा को दिन में दो बार लगाएं। इससे तैलीय त्वचा नहीं होगी।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News