गर्मियों के मौसम में अक्सर पिम्पल्स, डार्कनेस के जैसे अन्य समस्यायों का खतरा बना रहता है। गर्मियों के मौसम में त्वचा का विशेष ध्यान रखने कि जरूरत होती है ताकि स्किन से जुड़ी अनेकों समस्याएं दूर रहें। इसलिए समर सीजन में अपने फेस को वाश करने से पहले कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करने कि जरूरत होती है ताकि प्रदूषण, हवा, गंदगी के कारण स्किन के ऊपर कोई प्रभाव न पड़े और वहीं आपका चेहरा लंबे समय तक चमकता और दमकता हुआ बना रहे। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी कुछ बातो के बारे में जिनका ध्यान आपको फेस वॉश करते समय जरूर रखना चाहिए ।

* पसीने से चेहरे को रखें दूर :

अक्सर फेस में पसीना आने के कारण स्किन डल सी हो जाती है, इसलिए अपने साथ गर्मियों के मौसम में खासतौर पर एक कॉटन की रुमाल जरूर रखें ताकि पसीना निकलने पर रुमाल का इस्तेमाल कर सकें। वहीं इस बात के ऊपर भी ध्यान रखने कि जरूरत होती है कि बार-बार पसीने वाले हांथों को चेहरे में नहीं लगाना चाहिए। यदि ऐसा करते हैं स्किन में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

* रात में सोने से पहले मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें :

सोने से पहले अपने फेस को धुलकर मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें क्योंकि ये त्वचा से पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स जैसे अन्य समस्यायों को दूर रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।

* बार-बार फेसवाश का ना करें इस्तेमाल :

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग फेसवाश का बार-बार इस्तेमाल करते हैं क्योंकि पसीना के कारण दुर्गन्ध आना शुरू हो जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि फेसवाश का बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फेसवाश के ज्यादा उपयोग से चेहरा ड्राई होने लग जाता है, जिसके कारण आपके चेहरा फीका पड़ जाता है। इसलिए स्किन में ग्लो को बरक़रार रखने के लिए फेसवाश का प्रयोग एक या दो बार से ज्यादा न करें।

* सही तरीके से करें सनस्क्रीन इस्तेमाल :

फेसवाश करने के बाद कभी भी अपने फेस में अपने त्वचा के अकॉर्डिंग सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन न केवल त्वचा को धूप से बचाती है बल्कि ये त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखने में भी सहायक होती है और स्किन को जरूरी मात्रा में पोषक तत्व भी प्रदान करती है।

Related News