मानसून जितना सुहावना होगा, बीमार होने का खतरा उतना ही अधिक होगा। बरसात के मौसम में हमारा शरीर एलर्जी, संक्रमण और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से गुजरता है।

इन सब से बचने के लिए हमारे शरीर को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व कुछ खास तरह के मौसमी फलों में ही पाए जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में किन फलों का सेवन करना चाहिए।

१)बैंगनी -

बरसात के मौसम में आने वाला जामुन शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होता है। जामुन कैलोरी में कम और आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है। मानसून के दौरान इसका सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

2) बेर -

बेर शरीर को आयरन की आपूर्ति करता है। इसमें विटामिन-सी का उच्च स्तर भी होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाकर एनीमिया से बचाने का काम करता है। इसमें प्राकृतिक चाइना सोर्बिटोल और प्लांट फाइबर भी होता है। इसके नीले और लाल रंगों में एंथोसायनिन होते हैं; जो हमें कैंसर से बचाता है।

3) चेरी -

चेरी में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में मेलाटोनिन होता है, जो हमारे सेल सिस्टम को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। चेरी को हृदय रोग को रोकने में भी काफी फायदेमंद बताया गया है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं।

4) आड़ू -

विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और कैरोटीन से भरपूर आड़ू हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह हमारी आंखों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, आड़ू आपको वजन कम करने में भी मदद करता है।

5) नाशपाती -

नाशपाती या नाशपाती, जो विटामिन से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति देते हैं। बरसात के मौसम में नमी बढ़ जाती है, जिससे बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है। नाशपाती खाने से बीमार होने का खतरा भी कम होता है।

6) लीची -

लीची मानसून में खाया जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के साथ फाइबर भी होता है। लीची हमारे शरीर में एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाते हैं।

7) अनार -

अनार सर्दी, फ्लू आदि जैसे कई संक्रमणों से शरीर की रक्षा करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मानसून में शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। शोध से पता चला है कि अनार पाचन और पेट के कैंसर कोशिकाओं की सूजन को कम करता है। अनार का अर्क कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है।

8) सेब -

दिन में एक सेब जरूर खाना चाहिए। जो आपको हमेशा डॉक्टर से दूर रखेगा। डॉक्टर्स खुद मानते हैं कि रोज सुबह एक सेब खाने से सभी बीमारियां दूर हो सकती हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर की सूजन और सूजन को कम करता है। सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है।

9) केले -

केले फाइबर से भरपूर होते हैं; जो पाचन में सुधार करता है। अगर आप रोजाना केले का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी। हीमोग्लोबिन और इंसुलिन बनाने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त विटामिन बी6 की जरूरत होती है। केले में इन पोषक तत्वों की मौजूदगी शरीर की इस जरूरत को पूरा करती है।

10) पपीता -

पपीता फाइबर से भरपूर होता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इन्हीं गुणों के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। इम्यून सिस्टम अच्छा हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर की विटामिन सी की जरूरत को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप रोजाना एक निश्चित मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की संभावना कम होती है।

Related News