गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए उसे धोना या वॉश करना बहुत जरूरी है. गर्मी में स्किन का खयाल रखने के लिए बेस्ट रूटीन को फॉलो करना बेस्ट रहता है. बढ़ते प्रदूषण और गर्मी के बीच रूटीन के हटकर स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है. आप नॉर्मल वाटर और प्रोडक्ट्स से इसे साफ करते होंगे, लेकिन क्या आपने फिटकरी का पानी कभी यूज किया है. इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे खास पानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे स्किन की बेहतर देखभाल की जा सकती है। और इससे क्या - क्या बेनिफिट्स मिलते है। आइए जानते है।

* फिटकरी के पानी से मुंह धोने के फायदे :

1. पिगमेंटेशन को करें कम :

स्किन पर होने वाले पिगमेंटेशन से पूरी लुक बर्बाद हो सकती है. वैसे फिटकरी में मौजूद विटामिन सी पिगमेंटेशन को काफी हद तक कम कर सकता है. रोजाना सुबह उठकर इसके पानी से जरूर मुंह को धोएं।

2. टैनिंग से दिलाए राहत :

तेज धूप ही नहीं मौसम में मौजूद गर्मी भी स्किन पर टैनिंग कर सकती है. टैनिंग को खत्म करना है, तो आप इसमें फिटकरी के पानी की मदद ले सकते हैं. फिटकरी के पानी में कॉटन को भिगोकर चेहरे पर इसे टैप करें और फिर कुछ देर ऐसे ही रहने देने के बाद चेहरे को नॉर्मल वाटर से वॉश कर लें।

3. ऑयली स्किन :

कई लोगों की स्किन ऑयली होती है और इनके ओपन पोर्स में गंदगी जल्दी जमती है. ऐसे लोग एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए फिटकरी की मदद ले सकते हैं. दिन में कम से कम एक बार फिटकरी के पानी से चेहरे को धोना चाहिए।

* इस तरह तैयार करे फिटकरी का पानी :

चेहरे को धोने के लिए आप फिटकरी से बनाए जाने वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और इसमें फिटकरी को करीब 3 घंटे के लिए छोड़ दें. अब इस पानी को नॉर्मल वाटर में मिलाकर चेहरा धोएं।

Related News