इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई हेल्दी और चमकदार स्क्रीन आना चाहता है। जिसके लिए हम सभी स्किन की देखभाल भी करते हैं लेकिन कई बार ध्यान रखने के बावजूद भी हमारी त्वचा पर छोटे-छोटे सफेद दाने होने लगते हैं जो हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं स्किन पर होने वाले इन छोटे-छोटे दानों की समस्याओं को मिलिया कहते हैं। इन छोटे छोटे दानों की समस्या मुख्य रूप से नाक और आंख के नीचे तथा माथे और गाल पर होती है। तब तक होने वाले इन दानों के कई कारण हो सकते है। यदि आप भी स्किन पर होने वाले दानों की समस्या से परेशान है तो राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* अनार के छिलके का करें इस्तेमाल :

स्किन पर होने वाले छोटे छोटे दाने की समस्या से राहत पाने के लिए आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अनार के छिलके को तवे पर अच्छी तरह भुने जब तक वह भूरे रंग का ना हो जाए। इसके बाद इन छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें अब इस पाउडर को गुलाब जल या नींबू मिलाकर पेस्ट के रूप में चेहरे पर इस्तेमाल करें और सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें। इस उपाय को अपनाने से आपके चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ इन छोटे-छोटे दानों की समस्या से भी राहत मिलेगी।

* एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाले दानों की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर सोए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर दानों की समस्या नहीं होगी और अगर होगी तो इससे जल्द ही छुटकारा मिलने लगेगा।

* शहद भी है कारगर :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए शहद एक कारगर उपाय माना जाता है। चेहरे पर होने वाले दानों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में नेचुरल नमक पाया जाता है जो आपकी स्किन को एक्स्ट्रा ऑयल से राहत दिलाने में मदद करता है। त्वचा के बंद पोर्स को खोलने के लिए आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करें। त्वचा पर होने वाले दानों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद और ओट्स से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकतें है।

Related News