यदि आप रोजाना की सामान्य सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो आज आप कमलगट्टे की सब्जी बना सकते हैं. बता दे की, यह बनाने में आसान है और आपका परिवार इसे खाना पसंद करेगा। तो आइए जानते हैं कमलगट्टे की सब्जी बनाने की विधि।

कमलागट्टे की सब्जी बनाने की सामग्री-

2 कमल गट्टे की डांडिया (आधा इंच में कटी हुई)

2 आलू एक इंच में कटे हुए

1/2 कप हरी मटर

1 छोटा चम्मच नमक

1 छोटा चम्मच गरम मसाला

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

2 हरी मिर्च लम्बाई में कटी हुई

1/2 कप हरा धनिया बारीक

3/4 कप तेल

2 टमाटर कुटे हुए

2 प्याज पिसा हुआ

खड़े गरम मसाला

1 बड़ी इलायची

2 छोटी इलायची

1 तेज पत्ता

4 इंच दाल चीनी क्यूब

1/2 छोटा चम्मच जीरा

5-7 लहसुन की कलियां (जरूरी नहीं)

कमलगटे की सब्जी बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले इसमें तेल गरम करें, जिसमें जीरा खड़ा गरम मसाला और प्याज भुन जाए. जब प्याज गुलाबी हो जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर डालें और तुरंत आधा कप पानी डालें, अब तेल निकलने लगे, फिर टमाटर डालकर भूनें. अब कमल ककड़ी को धोकर मिला लें और इसमें डेढ़ कप पानी और आधा चम्मच नमक डाल दें। तब तीन शहर थे। - जिसके बाद तीन शहर लाकर गैस बंद कर दें, प्याज के मिश्रण को दाल घोटनी के साथ अच्छी तरह से पीस लें.

- जिसके बाद गैस ऑन कर दें और अब आलू मटर और बाकी सारे मसाले डालकर अच्छी तरह से भून लें. अगर पानी है तो पानी सूखने तक भून लें और अगर नहीं है तो आधा कप के करीब डाल कर भून लें. अब पानी सूख गया है, फिर दो कप और पानी डाल कर मिला दीजिये और दो-तीन सिस्ट लगा कर 5 मिनिट तक गैस धीमी कर दीजिये, फिर 5 मिनिट के लिये गैस बंद कर दीजिये. अगर कमल ककड़ी पिघल गई है तो सब्जी परोसिये और नहीं तो एक या दो और शहर डाल दीजिये.

Related News