सौंदर्य विशेषज्ञों की मानें तो अत्यधिक तनाव, हार्मोनल बदलाव और गलत खानपान को ऑयली स्किन की वजह माना जाता है. ऑयली स्किन (Oily Skin) पर कील-मुंहासे, व्हाइट और ब्लैकहेड्स और तमाम दाग-धब्बे की समस्या होती है. इससे आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है. स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या तेल आने पर त्वचा काफी चिपचिपी और ऑयली हो जाती है. ऐसे में अगर स्किन पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए तो समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो ये लेख आपके लिए काम का है। इस लेख के माध्यम से आपको बताइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप ऑयली स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल कंट्रोल करने के साथ - साथ कई समस्याओं से राहत पा सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

1. टमाटर का करें इस्तेमाल :

टमाटर का रस पिंपल्स को नियंत्रित रखने का काम करता है. विटामिन सी से भरपूर टमाटर में ऐसे तमाम गुण होते हैं, स्किन से एक्सट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेते हैं. इसे रोजाना नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. इससे काफी अंतर महसूस होगा।

2. एलोवेरा जेल का करें उपयोग :

एलोवेरा जेल में 98 फीसदी पानी होता है, जो ऑयल कंट्रोल करने के साथ स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है. स्किन के एक्सट्रा ऑयल को दूर करने में एलोवेरा काफी मददगार हो सकता है. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल को कुछ समय के लिए स्किन पर लगाकर रखें, इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

3. फेस पैक का करें इस्तेमाल :

इन सब चीजों के अलावा ऑयली स्किन को बेहतर बनाने के लिए फेस पैक की जरूरत होती है. आप कम से कम हफ्ते में दो बार मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं. ये सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करने का काम करता है. इसके अलावा आप खीरे का फेस पैक, एलोवेरा और हल्दी फेस पैक, बेसन और दही फेस पैक आदि भी यूज कर सकती हैं।

4. आइस क्यूब्स का करे उपयोग :

आइस क्यूब्स भी इस मामले में काफी उपयोगी हैं. स्किन पर आने वाले पसीने और सीबम से राहत के लिए अगर नियमित रूप से आइस क्यूब्स का इस्तेमाल किया जाए, तो काफी राहत मिलती है. आइस क्यूब्स बड़े रोम छिद्र को छोटा करने का काम करती है, स्किन का अतिरिक्त तेल हटाती है और त्वचा पर कसाव लाती है।

5. नींबू का रस :

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, साथ ही इसमें नेचुरल ब्लीच के गुण भी पाए जाते हैं. एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे चेहरे पर निखार आता है. साथ ही अतिरिक्त तेल की समस्या दूर होती है. इसके अलावा ये आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

Related News