हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, चाहे वह शिक्षा, करियर या पोषण के मामले में हो। एक बात जिसे लेकर माता-पिता बच्चे के जन्म से ही परेशान रहते हैं, वह है उनके बच्चे का पोषण। शरीर के प्रत्येक अंग और अंग प्रणाली के समुचित विकास के लिए विकास के वर्षों में एक बच्चे के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि किसी बच्चे को शुरू से ही उचित पोषण प्रदान नहीं किया जाता है, तो उसे पोषण संबंधी कमियों के कारण होने वाले कुछ विकारों का सामना करना पड़ सकता है। माता-पिता अपने बच्चों को सर्वोत्तम पोषण प्रदान करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं, एक बात जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वह यह है कि आपका बच्चा अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन से अधिकतम पोषण लाभ कैसे प्राप्त कर सकता है।

इस मुद्दे को हल करने के लिए, केवल मेरी स्वास्थ्य टीम ने डॉ अशोक मित्तल, हेड-डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, कोलकाता के साथ बातचीत की। तो चलिए बिना देर किए इस लेख की गहराई में जाते हैं और उन तरीकों के बारे में सीखते हैं जिनसे आपका बच्चा अपने आहार से अधिकतम पोषण प्राप्त कर सकता है।

पोषक तत्वों के अवशोषण का महत्व

आपके बच्चे के शरीर में पोषण अवशोषण को बढ़ा सकते हैं, यह जानना आवश्यक है कि पोषण अवशोषण का क्या अर्थ है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है। सरल तरीके से पोषण अवशोषण को समझना; मान लीजिए कि आपने रात के खाने के लिए कुछ स्वस्थ भोजन किया। जो चीज इस भोजन को स्वस्थ बनाती है, वह है इसमें विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों की उपस्थिति। अगर इन पोषक तत्वों को शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जाता है, तो वे आसानी से बाहर निकल जाएंगे और इसलिए स्वस्थ पकवान का कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि पोषक तत्वों की कमी के कारण इसमें मौजूद विटामिन और खनिजों का लाभ नहीं मिल पाएगा। .

स्वास्थ्य और विभिन्न शरीर प्रणालियों के समुचित कार्य के लिए पोषक तत्वों का अवशोषण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इसे काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। इन पोषक तत्वों के बिना हमारा शरीर ठीक से विकसित या कार्य नहीं कर पाएगा और इसके परिणामस्वरूप विभिन्न रोग और विकार हो सकते हैं।

बच्चे को उसके विकास के वर्षों में उचित पोषण प्रदान करना उचित विकास के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को कुछ पौष्टिक भोजन देना ही काफी नहीं है, माता-पिता के रूप में आपको अपने बच्चे के पोषण अवशोषण को बढ़ाने के तरीकों पर भी विचार करने की आवश्यकता है ताकि वे जो भी भोजन खा रहे हैं, उसे अधिक से अधिक प्राप्त कर सकें।

# १ टमाटर और जैतून का तेल

एक शक्ति जोड़ी जो न केवल विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि आपके शरीर को असंख्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकती है। टमाटर को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने, मधुमेह के प्रबंधन में मदद करने, दृष्टि में सुधार और कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। रूबी लाल सब्जी को जैतून के तेल से युक्त स्वस्थ वसा के साथ मिलाने से टमाटर में मौजूद पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के अवशोषण को बढ़ाने में मदद मिलती है और इसलिए इसे पावर डुओ के रूप में जाना जाता है।

#2. कैल्शियम और विटामिन डी

माता-पिता से लेकर शिक्षकों तक और हमारे दादा-दादी से लेकर उन पड़ोसियों तक, सभी ने मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम के महत्व पर जोर दिया है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व विटामिन डी के महत्व को नजरअंदाज कर दिया जाता है। कैल्शियम हड्डियों के विकास और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन कैल्शियम अकेले कोशिकाओं में प्रवेश भी नहीं कर सकता है। यह विटामिन डी को कोशिका में प्रवेश करने और हड्डियों को ताकत प्रदान करने के लिए एक कुंजी के रूप में उपयोग करता है। शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त स्तर दो जगहों से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है: गुर्दा और आंत।

#3. प्रीबायोटिक्स

हम में से अधिकांश लोग प्रोबायोटिक्स के सेवन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं और नियमित रूप से उनका सेवन करते रहे हैं, वहीं कुछ लोगों के लिए प्रीबायोटिक्स कुछ नया और आश्चर्यजनक होता है। गैर-पचाने योग्य कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और मैग्नीशियम, लौह, कैल्शियम और जस्ता जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि प्रीबायोटिक्स को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाने से आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Related News