इंटरनेट डेस्क। बारिश का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। बरसात के मौसम में आपको खेल से संबंधित परेशानियां तो होती ही है साथ ही आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा में से चिपचिपी रहती है तथा त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकलता है जिसके कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स , तथा पिंपल्स जैसी कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं ऐसे फेस पैक के बारे में जिन्हें आप घर पर बना कर आसानी से इस्तेमाल कर सकती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

* कच्चे दूध और चंदन से बनाए फेस पैक :

चंदन और कच्चा दूध दोनों ही चेहरे के लिए या यूं कहे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इनका इस्तेमाल प्राचीन समय से स्किन केयर के लिए होता आ रहा है। इस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक या दो चम्मच चंदन पाउडर ले अब इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस टेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को सूखने के बाद साधारण पानी से चेहरे को धो लें।

* बादाम और दही से बनाएं फेस पैक :

बादाम और दही का फेस पैक बनाकर आप अपनी स्क्रीन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती है इस पेज पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले कुछ बादाम को पीसकर इसका पाउडर बना लें अब एक कटोरी में ताजा दही लेकर जिसमें बादाम पाउडर मिलाएं और इन दोनों को अच्छे से मिक्स। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाए तथा त्वचा की मसाज करें। इस पेस्ट को सूखने के बाद त्वचा को साधारण पानी से धो लें इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

* गुलाब जल और एलोवेरा से बनाएं फेस पैक :

एलोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल कहीं ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है यह दोनों ही चीजें स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनका इस्तेमाल आप फेस पैक बनाकर भी कर सकती है। इस फैसले को बनाने के लिए आप एक कटोरी में बराबर मात्रा में गुलाब जल और एलोवेरा ले अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं । 20 मिनट बाद ।

* नींबू और शहद आकर इस्तेमाल :

नींबू और शहद का इस्तेमाल करके भी आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं इसके लिए उससे पहले आप एक कटोरी में दो चम्मच शहद लेकर इसमें नींबू का रस मिलाएं आप इन दोनों में चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद ही नए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो चेहरे को साधारण पानी से धो लें।

Related News