काम का बोझ और भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस का होना आम बात है। बैड लाइफस्टाइल की वजह से चेहरे पर डार्क सर्कल्स ही नहीं झुर्रियां व अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं. इसमें नींद न आने के अलावा दिन भर कंप्यूटर पर काम करना भी कारण हो सकता है। प्रॉब्लम अगर बढ़ने लगे, तो ये शारीरिक और मानसिक तरीके से परेशान तो करती है, साथ ही स्किन से जुड़ी दिक्कतें भी होने लगती है. धीरे-धीरे हम डिप्रेशन की चपेट में आने लगते हैं और इस दौरान नींद न आने जैसे हालात बनने लगते हैं. नींद न आने की सिचुएशन लंबे समय तक हमें प्रभावित करे, तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. ये इतने जिद्दी होते हैं कि इन्हें दूर करना बहुत मुश्किल होता है. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए मार्केट में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इन्हें होम रेमेडीज से भी दूर किया जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए किन -किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते उनके बारे में विस्तार से -

* दही और हल्दी का करें उपयोग :

इसके लिए थोड़ा सा दही लें और इसमें हल्दी का रस मिलाएं. इस पेस्ट को पतला न करें और इसकी मोटी परत को आंखों के नीचे लगाएं. इस नुस्खे को भी हफ्ते में दो बार ट्राई करें.ये दोनों इंग्रेडिएंट्स स्किन में मौजूद डेड सेल्स को खत्म करके उसे रिपेयर करते हैं और अंदर से ग्लो करने में मदद करते हैं. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए थोड़ा सा दही लें और इसमें कच्ची हल्दी का रस मिलाएं. बाजार में मिलने वाले हल्दी पाउडर में मिलावट होती है और वह स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

डार्क सर्कल्स को दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए एलोवेरा जेल को कटोरी में लें और रूई की मदद से काले घेरों पर लगाएं. करीब 10 से 15 मिनट लगा रहने देने के बाद, इसे गर्म पानी से हटा लें. इस नुस्खे को आपको हफ्ते में दो बार ट्राई करना है और आप जल्द ही फर्क देख सकते हैं. इसे रात में सोने से पहले ट्राई करें। हेल्थ, हेयर और स्किन केयर में एलोवेरा जेल एक बेस्ट इंग्रेडिएंट माना जाता है. इसी कारण इसे ऑलराउंडर भी माना जाता है।

Related News