सर्दियों के मौसम में हमारे चेहरे की त्वचा अक्सर रॉकी होने लगती है यदि इस मौसम में त्वचा की सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो हमारी त्वचा बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए पार्लर का रुख करती है। यदि आप भी सर्दियों में अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहते हैं तो आप घर पर बनए इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है इन फेस पैक के बारे में -


* पपीते से बना फेस पैक :

त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को दूर करने और अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप पपीते से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप पपीते और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें।


* मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक :

सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे पर आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें दो चुटकी हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट लगाकर सूखने दें और अच्छी तरह साफ पानी से साफ कर ले।


* बेसन से बना फेस पैक :

सर्दियों में आप अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए बेसन का फेस पैक इस्तेमाल कर सकता है इस फेस पैक में आपको हल्दी का भी इस्तेमाल करना है क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय गुण हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस फैसले को तैयार करने के लिए तो आप एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन लें और उसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें इसके बाद इसमें आप पानी या गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इस्तेमाल करें।

Related News