इंटरनेट डेस्क. आज के समय में स्किन से जुड़ी समस्याओं से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं में सबसे प्रमुख समस्या त्वचा पर होने वाली कील मुहांसों की है। कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए लोग कहीं तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। इन बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाय आप आयुर्वेदिक फेस पैक का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो ला सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की त्वचा पर होने वाली छुटकारा पाने और ग्लोइंग बनाने के लिए आप कौन-कौन से आयुर्वेदिक फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* शहद और बेसन से बनाए फेस पैक :

चेहरे पर होने वाली कील मुहांसों की समस्या से राहत पाने और त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए आप शहद और बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक छोटा चम्मच शहद ले और इसमें आधा चम्मच बेसन मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चुटकी भर हल्दी भी मिलाएं और इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिस करने के बाद तैयार टेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद अपनी त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* खीरे और चावल से बनाए फेस पैक :

चेहरे पर प्राकृतिक निखार पाने के लिए आप खीरे और चावल का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में चावल का आटा ले और इसमें खीरे का रस मिलाएं इन दोनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद त्वचा को स्क्रब करते हुए साफ पानी से धो लें।

* दूध और ओट्स से बना फेस पैक :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं और प्राकृतिक निखार पाने के लिए आप दूध और ओट्स से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा ओट्स ले। अब इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* मलाई का फेस पैक भी है फायदेमंद :

चेहरे पर प्राकृतिक निखार पाने और कील मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए आप मलाई से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस पेज पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ी सी दूध की मलाई ले और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर त्वचा की मसाज करें कुछ देर मसाज करने के बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करेगी और रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।

Related News