गुलाब के फूल के बारे में तो आप सभी अच्छी तरह जानते होंगे गुलाब का फूल सिर्फ प्यार के इजहार करने में ही नहीं काम नही आता है। आयुर्वेद में भी गुलाब के फूल के कई फायदे बताए गए हैं हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गुलाब के फूल की 10 से 15 पत्तियां और एक बूंद चंदन का तेल आपकी थकावट को दूर कर सकते है। गुलाब का इस्तेमाल करने से आपको लिवर से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलती है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार गुलाब का पाउडर हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा पर बढ़ते उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद मिलती है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं गुलाब के पाउडर का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे के बारे में -


* कुछ लोगों को ड्राई स्किन की समस्या होती है जिसकी वजह से उनकी स्क्रीन को डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है यदि आप भी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो आप गुलाब के पाउडर का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं इसके लिए आप गुलाब के पाउडर का पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं 10 मिनट बाद इसे धो लें ऐसा करने से दूर होने लगेगी।


* कई बार देखा जाता है कि कई लोगों की त्वचा डल होने की वजह से त्वचा बेजान नजर आने लगती है। जिसकी वजह से लोगों की उम्र वास्तविक उम्र से ज्यादा दिखाई देने लगती है इसके अनुसार गुलाब के पाउडर को स्किन पर लगाने से हमारी स्किन में निखार आने लगता है। और बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होने लगता है।


* कई लोग अपने चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या से परेशान रहते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार गुलाब पाउडर एक कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए आप अपने चेहरे पर गुलाब के पाउडर से तैयार लेफ्ट लगा सकते हैं कई बार लोगों को त्वचा पर एलर्जी के चलते हैं जलन होने लगती है इस जलन को कम करने के लिए भी गुलाब का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है यह हमारी त्वचा की रेडनेस को कम करने में कारगर होता है।

Related News