आपके पास लाखों की कमाई करने का सुनहरा मौका है। आप एक रुपए के सिक्के के बदले 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च मांग है और इसका बहुत सारा पैसा मिलता है। ऐसा ही मौका इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मिल रहा है। इसलिए अगर आप पुराने सिक्कों के मालिक हैं तो लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इन दुर्लभ सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की "खरीदारी" करना भी पसंद करते हैं। ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं। ये सिक्के 1.5 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है।

आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। सिक्के की एक तस्वीर पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपके संपर्क में आएगा।

10 रुपए के दुर्लभ नोट की डिमांड

वहीं कुछ वेबसाइट्स पर 10 रुपए के दुर्लभ नोट की भी काफी डिमांड है। इसके बदले आप 45 हजार रुपए तक पा सकते हैं। भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है। 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है।

पुराने 2 रुपए के नोट की भी काफी डिमांड है। खासकर गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट को लोग काफी ज्यादा तलाश रहे हैं। लेकिन इस नोट में 786 लिखा, हो तो फिर कहने ही क्या। इन नोट्स को आप EBay, कोइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया जैसी वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

Related News