इंटरनेट डेस्क. हम सभी के घरों में आलू आसानी से मिल जाता है। आलू का इस्तेमाल हम स्किन की देखभाल करने के लिए भी कर सकते हैं। आलू का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। आलू में कहीं एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। जो हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं से बचा कर उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। आलू में पाए जाने वाला स्टार्च हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसी वजह से कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट ओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आलू का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपनी त्वचा के लिए आलू का इस्तेमाल किस किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* आलू और एलोवेरा का करें इस्तेमाल :

एलोवेरा का इस्तेमाल हमारी त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। स्किन केयर के लिए यदि आप आलू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप आलू का पेस्ट बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दे। इसके बाद अपने हाथों में थोड़ी सी एलोवेरा जेल लेकर अपने चेहरे की मसाज करें इसके बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह सादा पानी से धो लें।

* आलू और चावल का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए चावल का इस्तेमाल भी फायदेमंद माना गया है। आप अपने स्क्रीन पर ग्लो लाने के लिए चावल और आलू के रस को मिक्स करे। इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में चावल डालकर अच्छी तरह उबाल लें और इसका पानी अलग निकाल ले ठंडा होने पर इस पानी में आलू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को रुई की सहायता से अपनी स्क्रीन पर लगाएं। और इसे सूखने दे। सूखने के बाद इसे फिर से अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह दोबारा सूख जाए तो अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* दही और आलू के रस का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप दही और आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों को एक साथ स्किन पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है और आपकी त्वचा से आने वाला एक्स्ट्रा ऑयल भी कंट्रोल में रहता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा दही ले और इसमें 3 चम्मच आलू का रस मिलाएं और एक चुटकी हल्दी मिक्स करें सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को ब्रश की सहायता से अपनी स्क्रीन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News