इंटरनेट डेस्क। आज के समय में निकली और गोरी त्वचा कॉल नहीं पाना चाहता सबकी इच्छा होती है उनकी त्वचा गौरी और निखरी हुई हो। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय और बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट केमिकल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है जो आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं इनका इस्तेमाल कुछ समय के लिए आपको खूबसूरती देकर हमेशा के लिए आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। इसलिए इन प्रोडक्टों का इस्तेमाल करने की बजाय आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी अपनी त्वचा को गोरी और साफ बना सकते है। इसके लिए आप घर पर नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं स्किन को गोरा करने के लिए नींबू से जुड़े कुछ उपाय -

* बेसन और नींबू का करें इस्तेमाल :

नींबू और बेसन दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन दोनों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके दोस्तों को अंदर से रिपेयर करने का काम करते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में चार पांच चम्मच बेसन ले अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें इस तैयार बेस्ट को चेहरे पर झाई स्क्रीन पर अच्छी तरह लगाएं कुछ देर लगा रहने दें फिर इसे सादा पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करते हैं तो आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

* नींबू और पुदीना का करें इस्तेमाल :

नींबू के साथ-साथ पुदीने में भी ऐसे गुण पाये जाते है जो आपकी स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने का काम करता है। यदि आप स्किन केयर के लिए पुदीने के साथ नींबू का इस्तेमाल करते है तो इसके आपको दोगुने फायदे मिलते है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस लें और इसमें पुदीने की पत्तियों का रस मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को स्क्रीन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के लिए कुछ समय छोड़ दें। अब सादा पानी से धोकर इसे साफ करें फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा का रंग साफ होने के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होगी।

* ऑयली स्किन के लिए नींबू का इस तरह करें इस्तेमाल :

ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नींबू में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्क्रीन पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने का काम करते हैं क्योंकि स्क्रीन पर आने वाला यह एक्स्ट्रा ऑयल स्क्रीन के पोर्स में जमा होने लगता है और गंदगी के साथ मिलकर पिंपल्स और दाग धब्बे पैदा करने लगता है। जिसके कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं से बचने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए जिस पानी से चेहरा धोते हैं उसमें नींबू का रस डालें और उससे मुंह को अच्छी तरह धोए। नींबू का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे डायरेक्ट स्क्रीन पर अप्लाई ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा छिल भी सकती है।

Related News