असल में हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन मुलायम और ग्लोइंग हो। जिसके लिए सभी लोग कई तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले इन ब्यूटी प्रोडक्ट का लंबे समय तक इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है क्योंकि इनमें केमिकल मिलाया जाता है। इसकी वजह से वर्तमान समय में स्किन केयर के लिए घरेलू नुस्खे ज्यादा ट्रेंड में है। यदि स्किन केयर के लिए घरेलू नुस्खा को ठीक तरह से इस्तेमाल किया जाए तो हमारी त्वचा को इनसे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे ग्रीन टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे के बारे में -


* स्किन इचिंग की समस्या होगी दूर :

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ग्रीन टी से बना फेस मास्क हमारी त्वचा पर होने वाली इचिंग या खुजली की समस्या को दूर करने में कारगर होता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण हमारी त्वचा को इंफेक्शन से बचाने में कारगर होता है।


* एजिंग प्रॉब्लम होती है दूर :

ग्रीन टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा वह जल्दी बूढ़ा बनाने से रोकने का काम करते हैं। ग्रीन टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन नरीश हो पाती है। क्योंकि इसमें विटामिन बी2 पाया जाता है जो हमारी बॉडी में कॉलेजन के लेवल में सुधार लाने का काम करता है।


* स्किन कैंसर से बचाए :

स्किन केयर के लिए ग्रीन टी से बनाइए फेस मास्क इस्तेमाल करने से स्किन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि ग्रीन टी फेस मास्क कैंसर का कारण बनने वाली यूवी किरणों से हमारी त्वचा को बचाता है। बाजार में मिलने वाले ग्रीन टी फेस मास्क में पाराबेंस हो सकते हैं। इसलिए आप इसे हो सके तो घर पर बनाने की ही कोशिश करें।

Related News